नेपाल की जेन गैरेट ने मिस यूनिवर्स में पहली प्लस साइज महिला बनकर इतिहास रचा ( Miss Nepal Jane Garrett )

नेपाल की जेन दीपिका गैरेट ने मिस यूनिवर्स में भाग लेने वाली पहली प्लस साइज महिला बनकर इतिहास रच दिया है।

3 Min Read
Nepal's Jane Garrett will be the first plus-size contestant to take part in Miss Universe(Image credit: jadedipika_/Instagram)

इस साल की मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता पहली बार होने वाली प्रतियोगिता होगी। अंतरराष्ट्रीय सौंदर्य प्रतियोगिता के 72वें संस्करण में दो ट्रांसजेंडर महिलाएं, दो माताएं और एक प्लस साइज मॉडल ताज हासिल करने का लक्ष्य रखेंगी।

मार्का की रिपोर्ट के अनुसार, मिस नेपाल – जेन दीपिका गैरेट – ( Miss Nepal Jane Garrett ) को मिस यूनिवर्स में प्रतिस्पर्धा करने वाली पहली प्लस साइज मॉडल के रूप में शामिल करना विवाद से रहित नहीं था। ऐसा तब भी हुआ जब 22 वर्षीय गैरेट बुधवार, 15 नवंबर को अल साल्वाडोर में आयोजित प्रारंभिक मुकाबलों के दौरान भीड़ की पसंदीदा बनकर उभरीं, जब वह रनवे पर चलीं।
गैरेट, जो आंशिक रूप से अमेरिकी हैं, खुद को शरीर की सकारात्मकता का समर्थक बताते हैं। उन्होंने होला पत्रिका को एक साक्षात्कार में बताया, “एक सुडौल महिला के रूप में, जो कुछ सौंदर्य मानकों का पालन नहीं करती है, मैं यहां सभी महिलाओं का प्रतिनिधित्व करने के लिए हूं।”

हर महिला वैसी ही सुंदर होती है जैसी वे होती हैं


दुनिया की सबसे प्रसिद्ध सौंदर्य प्रतियोगिता में उनका शामिल होना शरीर की सकारात्मकता और प्रतिनिधित्व की जीत होगी, खासकर तब जब मिस नेपाल विजेता अतीत में शारीरिक छवि के मुद्दों से जूझ चुकी है। “कुछ साल पहले, मैं बहुत असुरक्षित व्यक्ति था और मेरा आत्म-सम्मान बहुत कम था। अब, मैं खुद से प्यार करती हूं और यही मेरे लिए सफलता है,” उसने होला से कहा।
गैरेट ने कहा, “एक सुडौल महिला के रूप में जो कुछ सौंदर्य मानकों का पालन नहीं करती है, मैं यहां सभी महिलाओं का प्रतिनिधित्व करने के लिए हूं।” “मुझे लगता है कि सुंदर होने का कोई एक तरीका नहीं है, हर महिला वैसी ही सुंदर होती है जैसी वे होती हैं।”

गैरेट ( Miss Nepal Jane Garrett ) अकेली नहीं हैं जो प्रतियोगिता में इतिहास बनाएंगी – मिस पुर्तगाल मरीना मचेटे और मिस नीदरलैंड रिक्की कोले मिस यूनिवर्स में प्रतिस्पर्धा करने वाली पहली ट्रांस महिला होंगी। इस बीच, मिस ग्वाटेमाला मिशेल कोहन और मिस कैमिला एवेला पहली बार विवाहित महिलाओं और माताओं को प्रतिस्पर्धा करने की अनुमति देंगी।
मिस यूनिवर्स का फिनाले 18 नवंबर को होगा।

इस प्रकार के और भी न्यूज़ के लिए हमारे न्यूज़ लेटर को सब्सक्राइब करे और इस वेबसाइट में नोटिफिकेशन्स अल्लोव करे जिस से आपको ताज़ा खबर आते ही तेज़ न्यूज़ 247 की तरफ से नोटिफिकेशन प्राप्त हो सके।

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply Cancel reply

Exit mobile version