भ्रष्टाचार से निपटने पर ICC के 2023 नियमों में नया क्या है?

ICC ने वैश्विक मूल्य श्रृंखलाओं में अखंडता जोखिमों के प्रबंधन में कॉर्पोरेट अभ्यास के लिए एक नया मानदंड स्थापित करते हुए भ्रष्टाचार से निपटने पर अपने नए 2023 नियम लॉन्च किए हैं।

5 Min Read
ICC

ICC के 2023 नियमों में नया क्या: दुनिया भर में व्यावसायिक अखंडता के निर्माण के लिए एक प्रमुख उपकरण के रूप में मान्यता प्राप्त, नए आईसीसी नियम पिछले 2011 संस्करण को नए मानकों और कॉर्पोरेट प्रथाओं के अनुसार अद्यतन करते हैं। इन्हें भ्रष्टाचार विरोधी और कॉर्पोरेट जिम्मेदारी पर आईसीसी वैश्विक आयोग के नेतृत्व में विकसित किया गया है।

भ्रष्टाचार से निपटने के लिए 2023 नियम 11 दिसंबर को अटलांटा में संयुक्त राष्ट्र सीएसी में राज्यों की पार्टियों के संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन की शुरुआत में आईसीसी अध्यक्ष मारिया फर्नांडा गार्ज़ा द्वारा लॉन्च किए गए थे। भ्रष्टाचार के खिलाफ संयुक्त राष्ट्र कन्वेंशन की 20वीं वर्षगांठ पर राज्यों की पार्टियों का 10वां सम्मेलन (सीओएसपी 10), इस बात का जायजा लेता है कि इस कानूनी रूप से बाध्यकारी उपकरण के कार्यान्वयन को बढ़ाने के लिए और क्या किया जा सकता है।

रिलीज से पहले, हम नए नियमों के बारे में और भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई में व्यवसाय क्या भूमिका निभा सकते हैं, इसके बारे में और जानने के लिए भ्रष्टाचार विरोधी और कॉर्पोरेट जिम्मेदारी पर आईसीसी ग्लोबल पॉलिसी लीड विवियन शियावी के साथ बैठे।

भ्रष्टाचार से निपटने के लिए नए आईसीसी नियमों में क्या बदलाव या परिवर्धन किए गए हैं, और वे भ्रष्टाचार को रोकने में मौजूदा चुनौतियों का समाधान कैसे करते हैं?

यहां नई बात यह है कि भ्रष्टाचार से निपटने पर 2023 आईसीसी नियम रिपोर्टिंग तंत्र को सक्षम करने के प्रावधानों को मजबूत करते हैं जो गलत कामों को उजागर करने और रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इसके अलावा, नए नियम तीसरे पक्ष को शामिल करने और प्रबंधित करने के अनुभाग को सुदृढ़ करते हैं, क्योंकि तीसरे पक्ष अक्सर आपूर्ति श्रृंखला में एक कमजोर अखंडता लिंक प्रस्तुत करते हैं। अंतिम, लेकिन कम से कम, पहली बार, भ्रष्टाचार से निपटने पर आईसीसी के नियम जिम्मेदार व्यावसायिक आचरण को बढ़ावा देने के लिए कहते हैं, क्योंकि उद्यमों से सतत विकास प्राप्त करने में सकारात्मक योगदान देने की उम्मीद की जाती है और किसी उद्यम से संबंधित प्रतिकूल प्रभावों से बचने और उन्हें संबोधित करने की उम्मीद की जाती है। परिचालन.

भ्रष्टाचार को खत्म करने के लिए व्यवसाय क्या कदम उठा सकते हैं?

पहला कदम यह है कि कंपनियों को एक आचार संहिता या कंपनी नियम स्थापित करना चाहिए जो यह स्थापित करे कि भ्रष्ट आचरण हर समय और सभी रूपों में निषिद्ध है। इसमें वाणिज्यिक या सार्वजनिक रिश्वतखोरी, जबरन वसूली या याचना, प्रभाव में व्यापार करना और इन प्रथाओं की आय को वैध बनाना शामिल है। निषेध लागू होता है चाहे भ्रष्टाचार के ये कार्य प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से शामिल हों (उदाहरण के लिए, तीसरे पक्ष का उपयोग करना)। व्यवसायों को अखंडता की पहचान, प्रबंधन और समाधान के लिए उनकी व्यावसायिक गतिविधि की प्रकृति के अनुकूल जोखिम मूल्यांकन के आधार पर अनुपालन कार्यक्रम बनाकर एक सक्रिय, रचनात्मक रुख अपनाने की भी आवश्यकता है। अनुपालन कार्यक्रम में राजनीतिक और धर्मार्थ योगदान, हितों के टकराव, उपहार, आतिथ्य आदि पर मार्गदर्शन शामिल हो सकता है।

वैश्विक भ्रष्टाचार विरोधी प्रयासों को प्रभावित करने में आईसीसी ICC की क्या भूमिका है?

आईसीसी ने लंबे समय से भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई और जिम्मेदार व्यावसायिक आचरण को बढ़ावा देने में अंतरराष्ट्रीय संगठनों और राष्ट्रीय सरकारों की बुनियादी जिम्मेदारी को मान्यता देते हुए उद्यमों द्वारा स्वयं लगाए गए नियमों के अनुपालन की महत्वपूर्ण भूमिका को बरकरार रखा है। ICC पहला व्यावसायिक संगठन था जिसने 1977 की शुरुआत में भ्रष्टाचार विरोधी नियम जारी किए थे, जिसमें जबरन वसूली और रिश्वतखोरी से निपटने के लिए ICC नियम शामिल थे। तब से हमने व्यवसाय दर व्यवसाय के लिए जिम्मेदार व्यावसायिक आचरण के लिए व्यावहारिक नियमों और दिशानिर्देशों का एक मजबूत सूट विकसित किया है। आईसीसी का मानना है कि केवल भ्रष्टाचार-मुक्त प्रणाली ही सभी प्रतिभागियों को समान स्तर पर प्रतिस्पर्धा करने में सक्षम बनाएगी।

इन अद्यतन नियमों का व्यवसायों के दैनिक कार्यों पर क्या संभावित प्रभाव पड़ेगा?

हम देखते हैं कि ये नए नियम एक उपकरण प्रदान करेंगे जो वैश्विक मूल्य श्रृंखलाओं में अखंडता जोखिमों के प्रबंधन में कॉर्पोरेट अभ्यास के लिए एक नया मानदंड स्थापित करेगा। ये जाने-माने नियम अक्सर एसएमई के लिए अविश्वसनीय रूप से उपयोगी हो सकते हैं जिनके पास जरूरी नहीं कि कानूनी विभाग हों और उन्हें केवल ठोस रूप से यह जानने की जरूरत है कि विचार क्या हैं और उन्हें क्या लागू करने की आवश्यकता है।

TAGGED:
Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply Cancel reply

Exit mobile version