गोवर्धन पूजा 2023 (Govardhan Puja 2023): अन्नकूट और भगवान कृष्ण की पूजा का दिन

2 Min Read
गोवर्धन पूजा - फोटो : Istock

पूराना माहौल और श्रद्धांजलि के साथ गोवर्धन पूजा 2023

नई दिल्ली, 14 नवंबर 2023: दीपावली के बाद का दिन, जिसे हम गोवर्धन पूजा कहते हैं, इस बार 14 नवंबर को मनाया जा रहा है। गोवर्धन पूजा, जिसे “अन्नकूट” भी कहा जाता है, भगवान कृष्ण की पूजा का दिन है। इस शुभ दिन पर, लोग भगवान कृष्ण की अत्यंत भक्ति और प्रेम के साथ पूजा करते हैं।

Govardhan Puja 2023: इस शुभ समय पर करें गोवर्धन पूजा

Govardhan Puja की कथा: भगवान कृष्ण का अद्वितीय बचपन

गोवर्धन पूजा की कथा भगवान कृष्ण के बचपन की शरारतों से जुड़ी है। गोकुल में एक बार, भगवान इंद्र से रुष्ट हो गए थे और गोकुलवासियों को लगा कि इंद्रदेव उनसे नाराजगी में हैं। इस पर भगवान कृष्ण ने उन्हें गोवर्धन पर्वत की पूजा करने के लिए कहा और यहां से उसने पर्वत को अपनी छोटी उंगली से उठा लिया। इसके बाद, गोवर्धन पर्वत की पूजा हर साल मनाई जाती है, और इस दिन लोग बनाए गए गोबर से गोवर्धन पर्वत की आकृति बनाते हैं।

गोवर्धन पूजा मुहूर्त

  • तिथि: 14 नवंबर 2023
  • मुहूर्त: सुबह 05:54 बजे से सुबह 08:09 बजे तक

Govardhan Puja 2023 में शामिल हों: श्रीकृष्ण की नगरी मथुरा की यात्रा

मथुरा वृंदावन का ट्रिप – फोटो : istock

अगर आप गोवर्धन पूजा के मौके पर मथुरा-बरसाना जा रहे हैं, तो इस मौके पर आपको मथुरा के पावित्र स्थलों के दर्शन करने का अवसर मिलेगा। गोवर्धन पूजा की परिक्रमा और अन्नकूट के यहां आयोजित विशेष आयोजन में भाग लें और इस धार्मिक और रोमांटिक स्थल के साथ अपने परिवार के साथ यात्रा का आनंद लें।

Govardhan Puja 2023 (गोवर्धन पूजा) के इस अद्भुत दिन को ध्यान में रखते हुए, हम सभी को भगवान कृष्ण की शरण में जाने का और प्रेम और श्रद्धा से इस पवित्र त्योहार को मनाने का आमंत्रण है।

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply Cancel reply

Exit mobile version